HEALTHपूर्णियाबिहार
Trending

कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण का जिलावासी उठा रहे लाभ

– नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर स्वयं लगवा रहे टीका

– तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक व गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को लगाया जा रहा है टीका
– टीकाकरण स्थल पर जाकर भी करा सकते हैं अपना पंजीकरण

पूर्णिया : 04 मार्च

कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। 01 मार्च से शुरू हुए तीसरे चरण में जिले के सभी बुजुर्ग व्यक्ति जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है अथवा 01 जनवरी 2022 तक 60 वर्ष पूर्ण हो रही है उन्हें कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। साथ ही तीसरे चरण में जिले के 45 से 59 वर्ष के बीच के गम्भीर रोग से ग्रसित लोगों को भी तीसरे चरण में टीका लगाया जा रहा है। गंभीर रोग से ग्रसित लाभार्थियों को भारत सरकार से पंजीकृत चिकित्सक द्वारा प्रमाणीकरण प्रस्तुत करना अनिवार्य है। टीकाकरण स्थल पर गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों के प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी तथा इसके सत्यापन के पश्चात ही लाभार्थी को टीका लगाया जा सकता है। जिला में बहुत से लोग टीकाकरण के तीसरे चरण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए टीकाकरण का लाभ ले रहे हैं।

नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में लगवा सकते हैं टीका :
जिला में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था उपलब्ध है, जिसमें सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शामिल हैं। इसके अलावा जिले के चिन्हित निजी अस्पतालों में भी तीसरे चरण के लिए टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। जिला में मैक्स-07 हॉस्पिटल, सहयोग नर्सिंग होम व फातिमा अस्पताल में लोग टीकाकरण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सभी टीकाकरण स्थल पर कोविड-19 का टीका पूर्णतः निःशुल्क लगाई जा रही है।

लोग स्वयं अथवा टीकाकरण स्थल पर जाकर कर सकते हैं अपना पंजीकरण :

तीसरे चरण के लिए लाभार्थी पूर्व से अथवा टीकाकरण स्थल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। निजी स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण सत्र स्थल पर केवल 24 घंटे पूर्व से पंजीकृत लाभार्थी एवं 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लाभार्थियों का ऑन-स्पॉट पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाएगा जबकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में ऑनलाइन पंजीकरण कराकर आने वाले अथवा ऑन-स्पॉट पंजीकरण कराने वाले सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सकता है। पूर्व पंजीकरण की सुविधा चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों या आरोग्य सेतु एप्प पर उपलब्ध है। वैसे योग्य लाभार्थी जो ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा सके हैं वह टीकाकरण स्थल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड एवं मोबाईल नम्बर का होना अनिवार्य है। पंजीकरण में लाभार्थी अपने निकटतम चिन्हित कोविड टीकाकरण स्थल का चयन कर सकते हैं।

मास्क का उपयोग करना अनिवार्य :

सदर अस्पताल टीकाकरण स्थल पर कार्यरत एएनएम सुलेखा कुमारी ने बताया टीकाकरण के लिए सभी लाभार्थियों को मास्क लगाकर आना है। टीकाकरण के पूर्व सभी जानकारी पोर्टल पर दर्ज होने के बाद ही व्यक्ति को टीका लगाया जाता है। टीकाकरण के पश्चात सभी को 30 मिनट तक निरक्षण में रहना होता है जिससे किसी तरह की परेशानी पाई जाने पर उसका समुचित इलाज की जा सके।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close