देशपटनाबिहारमुंगेर
Trending

क्या है मुंगेर लोकसभा के वोटरों का मिजाज, परखेंगे आज ?

उम्मीदवार की छवि पर जातीय समीकरण पड़ेगा भारी ?

मुंगेर/पटना। (एसबीएन बिहार डेस्क)। मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के परिसीमन के बाद से मुंगेर लोकसभा सीट पर बाहरी उम्मीदवारों का दबदबा रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मुंगेर सीट से एक ओर जहां बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह 2014 लोकसभा चुनाव में लोजपा प्रत्याशी वीणा देवी से मिली हार को इस बार अपनी जीत के साथ भुला देना चाहते हैं। तो वहीं दूसरी ओर, मोकामा के बागी विधायक अनंत सिंह उर्फ छोटे सरकार अपनी पत्नी नीलम सिंह के हाथों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चहेते नेता ललन सिंह को पटखनी दिलाने की जुगत में है। एनडीए ने अपने प्रत्याशी के रूप में जदयू नेता ललन सिंह का नाम तो ऐलान कर दिया है मगर महागठबंधन में अब तक मुंगेर सीट के उम्मीदवार की घोषणा नहीं किए जाने की वजह से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। महागठबंधन के उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर नहीं लगने की वजह से अब भी कांग्रेस के कई दावेदार टिकट को लेकर अपनी ताल ठोकते नजर आ रहे हैं। बहरहाल, टिकट जिसे भी मिले मगर जीत के लिए उम्मीदवारों की छवि पर जातीय समीकरण हावी होता नजर आ रहा है।

मुंगेर लोकसभा से जुड़ा है 6 विधानसभा

मुंगेर संसदीय क्षेत्र का परिसीमन होने के बाद इसके अंतर्गत 6 विधानसभा आते हैं। जिनमें मुंगेर विधानसभा, जमालपुर विधानसभा, लखीसराय विधानसभा, सूर्यगढ़ा विधानसभा, मोकामा विधानसभा एवं बाढ़ विधानसभा क्षेत्र शामिल है। सभी विधानसभा क्षेत्र का अलग-अलग जातीय समीकरण एवं मुद्दे हैं। मुंगेर लोकसभा से उम्मीदवारों को स्थानीय मुद्दों के साथ-साथ जातीय समीकरण को भी साधना होगा।

मुंगेर लोकसभा में किन जातियों के कितने मतदाता हैं

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मुंगेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 1,564,604 मतदाता है। जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 849,060 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 715,544 है।

जातिगत मतदाताओं की सूची स्टार ब्लू न्यूज (हिंदी साप्ताहिक समाचारपत्र) के मोबाइल एप्लीकेशन पर प्राप्त करने के लिए जल्द ऐप डाउनलोड करें।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.gaurav.webviewapp

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close