HEALTHअररियाबिहार
Trending

अररिया : जिलाधिकारी ने बच्चों को दवा पिलाकर की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

अभियान के तहत 7.29 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य
दो बूंद पोलियो की दवा 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चों की करता सुरक्षा

अररिया, 31 जनवरी।

जिले में पल्स पोलियो अभियान की विधिवत शुरुआत रविवार को हुई। शहर के वार्ड संख्या 10 के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 324 पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने बच्चों को दवा पिलाकर अभियान का उद्घाटन किया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार, डीआईओ डॉ मोइज, डीपीएम रेहान असरफ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि मौजूद थे।

बच्चों के स्वास्थ्य व सेहतमंद जिंदगी के लिये दवा पिलाना जरूरी
अभियान के उद्घाटन के मौके पर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा कि पोलियो की दवा बच्चों को जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। उन्होंने सभी अभिभावकों को अपने पांच साल से कम उम्र के बच्चों को दवा पिलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोरोना से बचाव संबंधी उपायों का शत प्रतिशत अमल करना जरूरी है। कहा कि पोलियो अभियान के साथ साथ कोरोना टीकाकरण अभियान का संचालन भी नियमित रूप से किया जाना है।

7.29 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीआइओ डॉ मोइज ने बताया कि पोलियो अभियान के तहत पांच साल से कम उम्र के सात लाख 29 हजार 211 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिये 1659 टीम बनायी गयी है इसमें घर घर जाकर बच्चों को दवा पिलाने के लिये 1401 टीम बनायी गयी है। 213 ट्रांजिट टीम, 35 मोबाइल टीम व 10 एक सदस्यीय दल का गठन किया गया है।

बच्चों को कई जानलेवा बीमारी से बचाने के लिये टीकाकरण जरूरी
मौके पर सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने कहा कि पोलियो एक लकवाग्रस्त बीमारी है। कम उम्र के बच्चे आसानी से इसका शिकार हो सकते हैं। बीमारी से बचाव के लिये बच्चों को पोलियो की दो बून्द दवा पिलाना जरूरी है। यह पोलियो के साथ-साथ बच्चों को अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close