HEALTHबिहारसहरसा
Trending

करोना के खिलाफ जंग में केयर, डब्ल्यूएचओ व यूनिसेफ की टीम कर रही है सहयोग

दूसरे देशों या राज्यों से आए व्यक्तियों का डाटाबेस तैयार करेगी टीम

• प्रत्येक सहयोगी संस्था को दिए गए अलग-अलग प्रखंडों की ज़िम्मेदारी

• चलेगा जागरूकता अभियान

सहरसा/ 31 मार्च

नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लागू किया गया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक और अहम कदम उठाया गया है। अब नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ का सहयोग लिया जाएगा। इसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी विनय रंजन ने बताया कि केयर इंडिया के डीआरयू डीटीएल, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ एवं यूनिसेफ के एसएमसी को निर्देश दिया है कि दूसरे देशों या राज्यों से अपने गांव आए व्यक्तियों का डाटाबेस तैयार करें।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी विनय रंजन ने बताया केयर इंडिया के बीएम, यूनिसेफ के बीएमसी तथा डब्ल्यूएचओ के एफ़एम प्रखंड स्तर पर इस अभियान में सहयोग करेंगे तथा दूसरे देशों या राज्यों से आए व्यक्तियों का डाटाबेस तैयार करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रत्येक यात्रियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को कोविड-19 के लक्षण के संबंध में जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर विशेषकर बाहर से आए लोगों को अधिक जागरूक करने की जरूरत है. जिले में यह निरंतर कोशिश की जा रही है कि जो भी लोग दूसरे राज्यों से जिला लौट रहे हैं उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखा जाए. लेकिन इसके लिए आम लोगों की भी सहयोग की जरूरत पड़ेगी. उन्होंने आम लोगों से लॉकडाउन की स्थिति में कम से कम घर से बाहर निकलने की अपील की.

गूगल शीट में अपडेट होगा डाटा:

दूसरे देशों या अन्य राज्यों से गांव आए व्यक्तियों का डेटाबेस गूगल सीट में तैयार किया जाएगा प्रत्येक दिन गूगल सीट को अपडेट किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य समिति के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी विनय रंजन ने बताया इस कार्य को अधिक सरल बनाने के उद्देश्य से इन तीनों संस्थाओं के बीच प्रखंडों का बंटवारा किया गया है। जिसमें केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह प्रतिदिन संध्या 6:00 बजे डेवलपमेंट पार्टनर द्वारा तैयार किए गए डेटाबेस की अद्यतन स्थिति से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

प्रखंडों का बंटवारा:

• केयर इंडिया के लिए: सिमरी बख्तियारपुर ,पतरघट, सौर बाजार तथा सत्तर कटैया।
• यूनिसेफ के लिए: यूनिसेफ के एसएमसी बंनटेश नारायण मेहता ने बताया कि नवहट्टा, बनमा इटहरी, सोनबरसा, , जिम्मेदारी यूनिसेफ की टीम को दी गई है।
• डब्ल्यूएचओ के लिए: डब्ल्यूएचओ के टीम के लिए सलखुआ, कहारा शहरी/ ग्रामीण, तथा महिषी , प्रखंड आवंटित किया गया है। जिसमें डब्ल्यूएचओ के टीम के द्वारा सहयोग लिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close