अंतरराष्ट्रीय
Trending

केन्या की महिलाओं की कौन सुनेगा फरियाद ?

केन्या। (एसबीएन इंटरनेशनल डेस्क)। केन्याई मीडिया हाल ही में महिलाओं की भीषण हत्याओं की खबरों से चर्चा में रही है। 2019 में अब तक दर्जनों महिलाओं को उनके सहयोगियों द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया है। इस घटना में कई अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केन्याई महिलाओं ने सोशल मीडिया का सहारा लेकर एवं सड़कों पर उतरकर सुरक्षा एजेंसी व अधिकारियों से सभी महिलाओं की जिंदगी की और अधिक सुरक्षा की गुहार लगाई। के साथ लिया, यह मांग करते हुए कि उनकी सुरक्षा के लिए अधिकारी और अधिक करते हैं। लेकिन उनका समर्थन किए जाने के बजाय, सुरक्षा अधिकारियों द्वारा अपराधों के लिए उन्हें ही दोषी ठहराया जा रहा है। फिलहाल उन्हें ऑनलाइन तंग किया गया है।

सबसे प्रमुख मामलों में से एक 26 वर्षीय विश्वविद्यालय के छात्र शेरोन ओटीनो की हत्या शामिल है। सात महीने की गर्भवती ओटीनो के बारे में कहा जाता है कि उसका अपहरण कर उसका बलात्कार किया गया और फिर उसे मार दिया गया। एक वरिष्ठ राजनेता की निजी सहायक जिनके साथ वह रिलेशनशिप में थी, उन्हें पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया है। लेकिन महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा के खिलाफ कार्रवाई के लिए लोगों को जुटाने के बजाय उसकी मौत ने पीड़ित को दोषी ठहराया और तथाकथित रोमांटिक संबंधों पर एक बहस ने कथित रूप से ध्यान केंद्रित किया।

बावजूद, हिंसा जारी है। पिछले हफ्ते, एक अन्य विश्वविद्यालय की छात्रा आइवी वांगेची को एक ऐसे व्यक्ति द्वारा मार दिया गया था जिसे वह अपने 25 वें जन्मदिन से कुछ दिन पहले जानती थी। एक लोकप्रिय स्थानीय रेडियो स्टेशन ने उसकी मौत का मजाक उड़ाते हुए एक सेगमेंट चलाया था। आइवी की हत्या के तीन दिन बाद 30 साल की पेनिना वेंगी को उसके पति द्वारा 17 बार चाकू मारने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जिसने उसे मारने की धमकी दी थी। पुलिस दोनों घटनाओं की जांच कर रही है। लेकिन अपराधों को दंडित करने के केन्या के निराशाजनक रिकॉर्ड के आधार पर इस बात पर बहुत कम विश्वास है कि इन प्रकार के आपराधिक मामलों में न्याय मिल पाएगा।

केन्या में महिलाओं के खिलाफ हिंसा स्थानिक है। हाल ही में एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण में पाया गया कि 15 से 49 वर्ष की उम्र की केन्याई महिलाओं में से लगभग आधी का कहना है कि उन्हें पीटा जाता है, परेशान किया जाता है या बलात्कार किया जाता है। केन्याई महिलाएं इस हिंसा के खिलाफ बोलने के लिए सामाजिक और अन्य बाधाओं पर काबू पा रही हैं।

महिला दिवस से कुछ समय पहले, राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा ने कहा कि वह उन महिलाओं को महत्व देते हैं जो केन्या के सामाजिक विकास के लिए अपना योगदान देती हैं। लेकिन, ठीक है एक महीने बाद महिलाओं का विरोध प्रदर्शन जब शुरू हुआ तो उन्होंने महिलाओं को यह आश्वस्त करने के लिए एक मजबूत संदेश क्यों नहीं भेजा कि उनका जीवन मायने रखता है? केन्या की महिलाएं सुरक्षा और न्याय के लिए एक दिन का भी इंतजार नहीं कर सकती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close