करियरखेल
Trending

चित्रकला प्रदर्शनी एवं सम्मान समारोह के साथ संपन्न हुआ पुलिस सप्ताह

जमालपुर। रेल जिला मुख्यालय जमालपुर एवं रेल थाना जमालपुर के संयुक्त तत्वाधान में जमालपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या-1 पर बुधवार को पुलिस सप्ताह के समापन के मौके पर चित्रकला प्रदर्शनी एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रेल थाना जमालपुर के थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर कामेश्वर प्रसाद एवं संचालन मेजर कृपा सागर ने किया। मुख्य अतिथि रेल एसपी आमिर जावेद एवं रेल डीएसपी शिवेंद्र कुमार अनुभवी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के आरंभ में वीरेंद्र कुमार सिंह द्वारा निर्देशित होगी बड़ी खराबी प्रस्तुत किया गया। नुक्कड़ नाटक के उपरांत, संत कोलंबस स्कूल, संत माइकल स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर दौलतपुर, कॉलिंस इंटरनेशनल स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर दौलतपुर सहित अन्य विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनके सर्टिफिकेट विद्यालय के प्रभारी को सौंपा गया।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों की कुर्बानी पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से निर्देशक सह कलाकार वीरेंद्र कुमार सिंह एवं अन्य कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से माहौल को देश भक्ति की भावना से ओतप्रोत कर दिया। कलाकारों के अभिनय को देख कर मौके पर मौजूद दर्शक भाव विभोर हो उठे। सभी के आंखों में आंसू तक भर गए। दशक के रूप में मौजूद छोटे-छोटे बच्चे भी अपनी आंखों से आंसू को बहने से रोक नहीं पाए।

अपने संबोधन में आमिर जावेद ने कहा कि पुलिस पब्लिक की सेवा के लिए है। प्राइवेट कंपनियों की तरह पुलिस ने लोगों को सर्विस प्रदान कर रही है। अन्य सर्विस प्रदाता कंपनियों की तरह लोगों तक पहुंच के लिए पुलिस सप्ताह के रूप में पीपुल फ्रेंडली क्रिकेट मैच एवं चित्रकला प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

बच्चों के नाम संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा निर्भया कानून, पॉक्सो एक्ट, जुवेनाइल जस्टिस एक्ट जैसे कड़े कानून लाए गए हैं। सरकार द्वारा सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में पॉक्सो बॉक्स लगाने के लिए निर्देश जारी किया गया था। वर्तमान में अधिकांश विद्यालयों में पॉक्सो बॉक्स सख्ती से लगवाने एवं पोक्सो एक्ट के प्रति जागरूकता लाने के लिए सरकार द्वारा स्पेशल जुवनाइल पुलिस पदाधिकारी बहाल किया गया है। जमालपुर के विभिन्न विद्यालयों में स्पेशल जुवनाइल पुलिस पदाधिकारी को भेजकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

इस दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं विद्यालय प्रबंधन को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। वहीं, नागरिक एकादश बनाम रेल पुलिस एकादश खेले गए फ्रेंडली क्रिकेट मैच में विजेता टीम रही रेल पुलिस एकादश टीम के कप्तान रेल एसपी आमिर जावेद को रेल डीएसपी शिवेंद्र कुमार अनुभवी ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। वही उपविजेता रही नागरिक एकादश टीम के कप्तान एसयूसीआई के सचिव ज्योति मिश्रा को रेल एसपी ने उपविजेता की ट्रॉफी प्रदान की। मैच के दौरान सर्वाधिक 85 रन बनाने वाले अभिषेक कुमार छोटू को मैन ऑफ द मैच का कप दिया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close