HEALTHबिहारसहरसा
Trending

सहरसा : कोविड-19 की रोकथाम एवं प्रबंधन के दौरान आशा एवं आशा फैसिलिटेटर की भूमिका है अहम – जिला सिविल सर्जन

आशा तथा आशा फैसिलिटेटर को कमी होने पर मिलेंगे मास्क एवं सैनिटाइजर

– समाजिक दूरी बना कर रखें, सिविल सर्जन ने की अपील

सहरसा/ 14 अप्रैल

कोरोनावायरस संक्रमण के तहत लॉकडाउन के समय में जहां लोगों को अपने घरों में ही रहने के लिए कहा गया है, वहीं आशा व आशा फैसिलिटेटर जो बिना डरे कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान व लोगों को इसके लक्षणों के बारे में जागरूक करने में जुटी हुयी हैं। जिला सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने बताया आशा तथा आशा फैसिलिटेटर द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में प्रति दिन भ्रमण कर कोरोना वायरस से संबंधित संदेशों का प्रचार प्रसार करना है तथा संगधित मरीजों की सूचना एकत्र कर ससमय स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक कार्रवाई हेतु उपलब्ध कराना है। इसी क्रम में राज्य कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को पत्र भेजकर निर्देशित किया है ।

आशा तथा आशा फैसिलिटेटर को कमी होने पर मिलेंगे मास्क एवं सैनिटाइजर: जिला सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने बताया कोविड-19 की रोकथाम एवं प्रबंधन के दौरान आशा एवं आशा फैसिलिटेटर की भूमिका अहम है। इसीलिए उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये सभी आशा तथा आशा फैसिलिटेटर को कमी होने पर मिलेंगे मास्क एवं सैनिटाइजर दिया जा रहा है तथा आशा एवं आशा फैसिलिटेटर अपने ड्रेस कोड एवं आईडी कार्ड के साथ टीम बनाकर कार्य क्षेत्र में भ्रमण करेंगी। आशा को अपने कार्य क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में प्रतिनियुक्ति नहीं किया जाएगा । साथ ही क्षेत्र के भ्रमण दौरान अगर आशा के साथ दुयवहार की सूचना प्राप्त होती है इसके संज्ञान जिला प्रशासन को दे कर आवश्यक कार्रवाई कराई जाए।

क्षेत्र के लोगों को कर रही जागरूक :जिला सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने बताया होम क्वारंटाइन के साथ ही आशा कर्मियों द्वारा क्षेत्र के लोगों को कोरोना के विषय पर जागरूक भी किया जा रहा है. लॉक डाउन के दौरान सभी को घरों में ही रहने, हमेशा हैंडवाश करने, साफ़-सफाई पर ध्यान देने, नाक-मुँह को ज्यादा हाथ न लगाने इत्यादि की जानकारी आशा कर्मीयाँ द्वारा क्षेत्र के लोगों को दी जा रही है. इसके साथ ही क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्तियों या बाहर से आए लोगों की जानकारी ले कर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने का काम भी आशाओं द्वारा किया जा रहा है.

जिला सिविल सर्जन ने वायरस से खुद को बचाने के साथ ही इसे फैलने से रोकने में भी मदद कर की की अपील।

बचाव के लिए ऐसा करें:
– नियमित रूप से साबुन और पानी से या अल्कोहलयुक्त हैंड सैनिटाइज़र से 20 सेकंड तक हाथ धोएं।
– खांसने और छींकने के दौरान अपनी नाक और मुंह को मास्क, रुमाल या साफ कपड़े से ढकें।
– सामाजिक दूरी बना कर रखें तथा भीड़-भाड़ वाले जगह में जाने से बचें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close