HEALTHपूर्णियाबिहार
Trending

सहारा वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों की हुई स्वास्थ्य जांच

– डॉ आरपी सिंह और डॉ शत्रुघ्न प्रसाद के नेतृत्व में लगाया गया मेडिकल कैंप

– पारिवारिक सदस्य के रूप में बुजुर्गों का रखा जाता है ख्याल
– स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर कराई जाती है जांच

पूर्णियाँ/ 25 नवंबर

वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही स्वास्थ्य विभाग पूर्णियाँ द्वारा भी जिलेवासियों को हर तरह की स्वास्थ्य संबंधी जांच सुविधा पहुंच सके, इसका भी ख्याल रखा जाता है। वैसे तो हर किसी को अस्पताल में आकर अपना स्वास्थ्य जांच कराने के लिए जागरूक किया जाता हैं लेकिन कुछ वैसे भी लोग है जो अपनों से दूर रहकर अपनी जिंदगी ब्यतीत कर रहे है। लिहाज़ा उनलोगों की भी स्वास्थ्य जांच कराने का जिम्मा स्वास्थ्य विभाग का ही होता है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्णियाँ पूर्व प्रखंड के गुलाब बाग, हांसदा रोड स्थित सहारा वृद्धाश्रम में रह रहे 45 बुजुर्गों की जांच करवाई गई हैं। जांच में कोविड-19 संक्रमण की जांच के साथ ही सभी वृद्ध महिला व पुरुषों की नियमित रूप से होने वाले जांच भी की गयी। इस दौरान शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूर्णियाँ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरपी सिंह, डॉ शत्रुघ्न सिंह, फार्मासिस्ट बाबर अली, एएनएम जुली कुमारी, डाटा ऑपरेटर डेजी कुमारी, आशा कार्यकर्ता सिमा देवी एवं चंद्र भूषण सहित कई अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

डॉ आरपी सिंह और डॉ शत्रुघ्न प्रसाद के नेतृत्व में लगाया गया मेडिकल कैंप: डॉ आरपी सिंह
पूर्णियाँ पूर्व प्रखंड के शहरी स्वास्थ्य केंद्र, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरपी सिंह ने बताया अपनों से दूर रह रहे सहारा वृद्धाश्रम 45 पुरुषों व महिलाओं के जांच के लिए सीएस डॉ उमेश शर्मा के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित पांच सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी गई थी। जिसमें दो डॉक्टर, एक एएनएम, एक डाटा ऑपरेटर, एक फार्मासिस्ट ल साथ कई अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी शामिल थे। मेडिकल टीम द्वारा इन बुजुर्गों की जांच के साथ ही रूटीन जांच भी की गयी। उन्होंने बताया सर्दी के मौसम में बुजुर्गों को ज्यादा संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि बढ़ती उम्र के चलते उनकी रोगप्रतिरोध क्षमता कम होने लगती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित रूप से समय-समय पर वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों का जांच कराई जाती हैं लेकिन इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा अपनों से दूर रह रहे बेसहारा बुजुर्गों का जांच कराना बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। जिसे जिला से भेजी गई मेडिकल टीम के द्वारा सभी की जांच कर उनकी रिपोर्ट तथा उन्हें जरूरी दवाइयाँ भी उपलब्ध कराई गई हैं। साथ ही जांच के दौरान मास्क, सैनिटाइजर के अलावा उचित शारीरिक दूरी का भी ख़्याल ध्यान रखा गया था।

 

पारिवारिक सदस्य के रूप में बुजुर्गों का रखा जाता हैं ख्याल: अधीक्षिका
पूर्णियाँ शहर स्थित सहारा वृद्धाश्रम की अधीक्षिका ममता सिंह ने बताया कि हमारे यहां वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों का ख़्याल बिल्कुल ही पारिवारिक सदस्यों के जैसा ही तरह रखा जाता है क्योंकि यह वैसे लोग है जिनके परिवार के लोग घर से बाहर छोड़ दिये हुए है। इनलोगों के स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान रखा जाता हैं साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर नियमित रूप से इनकी जांच करायी जाती हैं। सहारा वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों के लिए कई तरह के मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध हैं। जैसे:-आपस में खेल खुद के लिए फुटबॉल, कैरमबोर्ड हैं तो देखने के लिए टेलीविजन उपलब्ध हैं तो वहीं पढ़ने वालों के लिए अख़बार व मैगजीन भी हर समय उपलब्ध रहता हैं जिसको जो मर्जी उसे अपने प्रयोग में ला सकता हैं। कोविड-19 के संक्रमण काल में प्रतिदिन अत्याधुनिक तरीके से नियमित रुप से सुबह शाम योगाभ्यास कराया जाता हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close