HEALTHपटनाबिहार
Trending

सामूहिक सहभागिता से कुपोषण पर लगाम संभव: अश्विनी चौबे

पोषण पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन

– देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए चिकित्सक हुए चर्चा में शामिल
– राज्य में लगभग 61 लाख लोग कुपोषण के शिकार

पटना / 7 दिसम्बर:

इंडियन डाइटेटिक एसोसिएशन द्वारा शुक्रवार को शहर के एक होटल में दो दिवसीय नेशनल सेमिनार न्यूट्रीउत्सव का आयोजन किया गया। इस सेमिनार का उद्घाटन राज्यमंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, भारत सरकार अश्विनी कुमार चौबे ने दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर अश्विनी चौबे ने कहा कुपोषण हमारे समाज के लिए एक बड़ा अभिशाप है। इससे निज़ात पाने के लिए सामूहिक सहभागिता को बढ़ावा देना होगा। एक कुपोषित माता कुपोषित शिशु की जननी होती है और इस तरह कुपोषण का चक्र पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है. देश के साथ राज्य में भी शिशु मृत्यु दर एवं बाल कुपोषण में कमी लाना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए बालिका एवं माता के कुपोषण में वांछित कमी लाना जरूरी है। उन्होंने कहा हर मौसम में उचित, संतुलित एवं सही मात्रा में भोजन लेना जरुरी होता है, जिसमें डाइटएसीयंस की भूमिका अहम् होती है. राज्य के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में इनकी नियुक्ति होनी चाहिए तथा राज्य सरकार को इसके लिए अपनी तरफ से निवेदन करना होगा।
यूनिसेफ के न्यूट्रिशन विशेषज्ञ रवि नारायण पाड़ी ने कहा बिहार में कुपोषित बच्चों की संख्या 61 लाख है जिसमें 42% नाटापन, 37% अलपवजन एवं 14% दुबलापन के शिकार हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी कुपोषण को ख़त्म करने की कई चुनौतियाँ सामने आती रही है। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण से लड़ने के लिए मार्च 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत की। जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक 6 साल की आयु के बच्चों में कुपोषण का स्तर 38.4 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले दस वर्षों में बिहार में बौनापन में कमी आई है। बिहार में वर्ष 2006 में बौनापन 56 प्रतिशत था, जो वर्ष 2016 में घटकर 48 प्रतिशत हो गया है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पोषण अभियान अहम भूमिका अदा कर रहा है। साथ ही पोषण माह का आयोजन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहयोगी साबित हो रहा है।
डॉ. मन्त्रेश्वर झा कंसल्टेंट पोषण अभियान वर्ल्ड बैंक ने बताया राज्य से कुपोषण को दूर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कुपोषण को जड़ से ख़त्म करने लिए 12 विभाग मिलकर पोषण अभियान में सहयोग कर रहे हैं।

आईडीए बिहार चैप्टर के सचिव डॉ. मनोज कुमार ने बताया इस दो दिवसीय सेमिनार के माध्यम से बेहतर पोषण से कैसे स्वस्थ रह सकते हैं, विषय पर वैज्ञानिक सत्रों के माध्यम से चर्चा की गयी ताकि एक स्वस्थ्य समाज में पोषण विशेषज्ञ अपना योगदान दे सकें। सेमिनार में पोषण के कई आयाम पर विचार कर पोषण से वर्तमान जीवन शैली में स्वस्थ रहने के लिए कई जानकारियां दी गयी। उन्होंने बताया यह सेमिनार राज्य में कुपोषण एवं अन्य गैर संचारी रोग के प्रति जागरूकता के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।
सेमिनार में राष्ट्रीय स्तर के पोषण विशेषज्ञ, चिकित्सक स्पीकर के रूप में भाग लिया। कार्यक्रम में राज्य के अलावा विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close