बिहार

ई-औषधि एवं ई-उपकरण से दवाओं एवं उपकरणों की बेहतर निगरानी

ई-औषधि एवं ई-उपकरण से दवाओं एवं उपकरणों की बेहतर निगरानी

ई-औषधि एवं ई-उपकरण से दवाओं एवं उपकरणों की बेहतर निगरानी

मुजफ्फरपुर/21 ओक्टूबर :- राज्य की बड़ी आबादी स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा प्रदान की जा रही चिकित्सकीय सेवाओं एवं सुविधाओं पर निर्भर है। ऐसी दशा में सरकार द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की ज़िम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है। इसके लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं एवं जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों की निगरानी एवं इसकी समय से उपलब्धता बेहद जरूरी है। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा ई-औषधि एवं ई-उपकरण की शुरुआत की गयी है। राज्य सहित जिला एवं प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में दवाओं एवं उपकरणों की सूचनाओं को ऑनलाइन कर इसे अधिक पारदर्शी बनाने की पहल की गयी है। इससे दवाओं एवं जरूरी उपकरणों की माँग एवं वर्तमान स्टॉक का पता चल सकेगा एवं आपूर्ति सुनिश्चित करने में आसानी होगी। इसके आधार पर सोमवार को ज़िला स्वास्थ समिति में सिविल सर्जन डॉ शैलेश प्रसाद सिंह के अध्यक्षता मे एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर डॉ शैलेश प्रसाद सिंह ने बताया की 21 अक्टूबर से 26 ओक्टूबर तक सभी संस्थानों मे उपलब्ध दवाइयों और उपकरणों का ऑनलाइन मिलान करना है और इसे डीवीडीएमएस पोर्टल पर अपलोड भी करना है। इसके अलावा लाभार्थी को प्रतिदिन मिलने वाली दवाइयों को भी प्रतिदिन ऑनलाइन फीड करने के संबंध में निर्देशित भी किया।

एक माह में सूचनाएं करनी होगी अपडेट: सभी पीएचसी को उपलब्ध दवाओं एवं उपकरणों का विवरण ऑनलाइन करने बीके लिए एक माह की अवधि दी गयी है। इस दौरान दवाओं एवं उपकरणों की वर्तमान स्टॉक पोर्टल पर अपडेट करने होंगे।

दूसरी बैठक में भी होगी चर्चा: 15 नवंबर को पुनः बैठक का आयोजन होगा। जिसमें स्टॉक अपडेट सम्बंधित समस्याओं पर चर्चा होगी। साथ ही अपडेट संबंधित अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा।

राज्य के 733 केन्द्रों की सूचनाएं ऑनलाइन : वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2018-19 में राज्य के 38 जिला दवा भंडार सहित कुल 733 स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-औषधि एवं ई-उपकरण की शुरुआत हो चुकी है। केयर इंडिया के प्रॉक्यूरमेंट एंड सप्लाइ चेन एडवायिसरी टीम के टीम लीड डॉ. दुर्भा रोहिणी कुमार ने बताया राज्य भर में ई-औषधि एवं ई-उपकरण के बेहतर क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के क्षमता वर्धन में केयर इंडिया द्वारा तकनीकी सहयोग किया गया है। इसको लेकर वित्तीय वर्ष 2016-17 में पहले फेज के तहत राज्य स्तर पर केयर इंडिया द्वारा राज्य के 38 जिला दवा भंडार एवं 36 सदर अस्पताल के फर्मासिस्ट एवं जिला स्तरीय मोनिट्रिंग एवं इवैल्यूएशन अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान कराया गया। जबकि वित्तीय वर्ष वर्ष 2018-19 में दूसरे फेज़ के दौरान 55 अनुमंडलीय अस्पताल, 70 रेफेरल अस्पताल एवं 533 ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के स्वास्थ्य कर्मियों को जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से प्रशिक्षण प्रदान कराया गया। साथ ही सभी केन्द्रों में कम्प्युटर एवं इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराया गया है।
इस अवसर पर सभी पी एच सी के एम ओ आई सी, स्टोर इंचारज, डाटा ऑपरेटर, सिविल सर्जन ,
डी पी एम डॉ बी पी वर्मा , ज़िला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण अधिकारी जयशंकर , केयर से सौरभ कुमार इत्यादि मौजूद थे ।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close