StarBlueNews

पटना : कोरोना को मात देने वाले लोग स्नेह के हैं हक़दार, भेदभाव अधूरी जानकारी की पहचान

स्वस्थ हो चुके व्यक्ति से नहीं है संक्रमण का खतरा

• होगी 6 फीट की दूरी, तभी कोरोना से बचाव होगी पूरी
• घर में रहें, सुरक्षित रहें
पटना/ 23 जुलाई :

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है. राज्य में कोरोना के संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है. लेकिन कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके लोगों और उनके परिजनों के साथ समुदाय में भेद भाव करने की ख़बरें भी सामने आ रहीं हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने कोरोना से ग्रसित लोग, कोरोना को मात देकर ठीक हुए लोग एवं कोरोना पीडतों की देखभाल में जुटे चिकित्सक या अन्य कर्मियों के खिलाफ़ हो रहे भेदभाव के विषय में भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है.
कोरोना को मात देकर ठीक हुए लोगों से नहीं करें भेदभाव:
यह बात साबित हो चुकी है कि कोरोना संक्रमण से उबर चुके इंसान से संक्रमण का कोई खतरा नहीं होता है. फिर भी समुदाय में व्याप्त भय, अधूरी जानकारी और रुढ़िवादी मानसिकता के कारण स्वस्थ हो चुके मरीजों को समाज द्वारा तिरस्कृत किया जा रहा है. ऐसी ख़बरें लगातार आ रहीं हैं और यह समुदाय में व्याप्त जागरूकता की कमी को उजागर करता है.
एम्स. दिल्ली, के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी जानकारी देते हुए स्पष्ट किया है कि कोरोना भी एक आम वायरल रोग है. यद्यपि बाकी वायरल रोगों की तुलना में इसका प्रसार तेज है. बहुत सारे कोरोना के ऐसे भी मरीज हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं है एवं वे आसानी से ठीक भी हो रहे हैं. लेकिन ठीक होने के बाद लोग उनसे दूर भागने लगते हैं एवं उन्हें सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ता है, जो वैज्ञानिक रूप से बिलकुल गलत है. ठीक हुए मरीजों से कोरोना का संक्रमण दूसरे लोगों में नहीं फ़ैलता है. उन्होंने बताया भेदभाव के ही कारण बहुत सारे लोग पीड़ित होकर भी जाँच के लिए सामने नहीं आते हैं. इससे उनकी जान को खतरा है.
इन बातों का रखें विशेष ख्याल:
• सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से 6 फीट की दूरी बनायें
• घर में बने पुनः उपयोग किये जाने वाले मास्क का प्रयोग करें
• अपनी आँख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
• हाथों की नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ़ करें या आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाईजर का इस्तेमाल करें
• अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों की नियमित सफाई कर इसे कीटाणु रहित करें
• कोविड-19 पर जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क करें

Exit mobile version