StarBlueNews

पटना : मजबूत प्रतिरोधक क्षमता से होगा कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव

भोजन में शामिल करें प्रोटीनयुक्त आहार, घर में उपलब्ध साधनों से बनेगी पोषण की थाली

धूम्रपान और मद्यपान से करें परहेज

पटना/ 15 अप्रैल

कोरोनावायरस महामारी से पूरी दुनिया ग्रसित है और इससे बचने के उपायों पर लगातार सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सभी चिकित्सकों का मानना है कि मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा काफी कम होता है. यदि किसी कारणवश व्यक्ति संक्रमित हो भी जाए तो ऐसे लोग संक्रमण से जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं. बुजुर्ग व्यक्तियों में भी यह देखा गया है कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है वे ज्यादातर उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो जाते हैं.
प्रोटीन एवं फाइबर युक्त आहार से मजबूत होगी प्रतिरोधक क्षमता:
सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने बताया एक स्वस्थ व्यक्ति की पहचान उसकी मजबूत प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली होती है. एक स्वस्थ व्यक्ति किसी भी प्रकार के रोग से जल्दी ग्रसित नहीं होता है और ऐसे व्यक्ति किसी भी प्रकार की बीमारी से जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं. कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव में भी इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता अहम् भूमिका निभाती है. अभी तक के साक्ष्य बताते हैं कि कोरोना के संक्रमण से ग्रसित ज्यादातर मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर रही है. अपने नियमित खान पान में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ाकर अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है. खाने में अंकुरित अनाज जैसे अंकुरित गेंहू, अंकुरित मूंग, सोयाबीन आदि को शामिल कर प्रोटीन की जरूरी मात्रा प्राप्त होती है. मैदा व उससे बने चीजों के सेवन से बचें. गेंहू के आटे व उससे बनी दलिया का प्रयोग अधिक से अधिक करें. ये सब चीजें घर में आमूमन उपलब्ध होती हैं और इनका सेवन इंसान को स्वस्थ रखने में सहायता करता है.
धूम्रपान और मद्यपान से करें परहेज:
डॉ. चौधरी ने बताया शराब का सेवन सिर्फ हानि ही पहुंचता है. कई लोगों के मन में यह भ्रान्ति है कि शराब का सेवन करने से उन्हें कोरोना का संक्रमण नहीं होगा जो कि सिर्फ एक मिथक है. शराब प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने का काम करती है. इसी तरह धूम्रपान भी सिर्फ सेहत को हानि ही पहुंचता है. धुम्रपान से फैफड़े तथा ह्रदय रोग के खतरे कई गुना बढ़ जाते हैं और इससे किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.
सही दिनचर्या अपनाकर करें कोरोनावायरस से अपना बचाव:
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सामाजिक दूरी अपनाकर तथा सही एवं नियमित दिनचर्या रखकर कोरोना के संक्रमण से बचाव होता है. नियमित दिनचर्या अपनाने के लिए यह करें –
 सक्रिय रहें- घर में रहकर भी खुद को सक्रिय रखें. घर में ही टहलें और कोई भी काम करते रहें.
 पौष्टिक एवं सुपाच्य भोजन करें- प्रोटीन एवं फाइबरयुक्त चीजों को अपने भोजन में शामिल करें.
 धूम्रपान एवं मद्यपान से बचें- धूम्रपान व मद्यपान से परहेज करें और अपने आप को व्यस्त रखने का प्रयास करें.
 ध्यान लगायें- कुछ समय निकालकर ध्यान लगाने की चेष्टा करें और नियमित व्यायाम करें.
 किताब पढ़ने की आदत डालें- घर में रहकर किताब पढ़ने की आदत डालें. इससे आपका मन भी लगेगा और समय भी अच्छे से कटेगा.

Exit mobile version