StarBlueNews

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान पर मीडिया कार्यशाला का हुआ आयोजन

2 दिसंबर से चलेगा अभियान

• जिले के 5 प्रखंडों में चलेगा सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान
• अभियान के लिए 71 एएनएम को सौंपी गयी जिम्मेदारी
• अभियान में 3164 बच्चे एवं 537 गर्भवती को टीका

सहरसा/30 नवंबर: :

जिला में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित किया जाएगा. इसके लिए 2 दिसम्बर से जिला में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 की शुरूआती होगी. इसको लेकर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को लेकर जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में शनिवार को मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया.
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद ने बताया कि जिले के 5 प्रखंडों में 2 दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष शुरुआत की जाएगी इसके तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. यह अभियान 4 चरणों में चलेगा। प्रथम चरण 2 दिसंबर, दूसरा चरण 2 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020, तथा चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारंभ होगा।
5 प्रखंडों में होगा टीकाकरण: डॉ कुमार विवेकानंद ने बताया जिला में कुल 5 प्रखंडों में 174 टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है। अभियान के दौरान 3164 बच्चे एवं 537 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा. सलखुआ में कुल 33, सत्तर कटैया में कुल 27, सिमरी बख्तियारपुर में 54, सोनबरसा में 25 एवं बनमाईटहरी में 35 साइट का चयन किया गया है जहां पर अभियान चलाकर महिलाओं व बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा।
जन-जागरूकता पर बल : कार्यक्रम को सफल करने के लिए व्यापक जन-जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं. सभी सत्रों पर आवश्यकता के अनुसार माता बैठक, सामुदायिक बैठक, वीएचएसएनडी बैठक के साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा. इस तरह जिला में कुल 83 स्थानों पर जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित होंगी.
पर्यवेक्षण पर भी बल: अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए पांचो प्रखंड में कुल 71 एएनएम् की जिम्मेदारी दी गयी है. इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर पर टीम बनाये गए हैं. अभियान के दौरान टीम फील्ड विजिट कर निरीक्षण भी करेगी. साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए फ्लेक्स बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कुमार विवेकानंद, डब्ल्यूएचओ के एसआरटीएल डॉ अशोक कुमार वर्मा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ चंदन, यूएनडीपी के मोहम्मद खालिद, यूनिसेफ के एसआरसी अभय कांत श्रीवास्तव, यूनिसेफ के जिला समन्वयक मजहरूल हसन, बंटेश नारायण मेहता ,सीएफएआर के डिविजनल कोऑर्डिनेटर योगेश्वर कुमार राजा, जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के कर्मी दिनेश कुमार दिनकर तथा प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Exit mobile version