StarBlueNews

जीवन मे तनाव को कम करता है योग : डॉ विश्वास

अच्छे स्वास्थ्य के लिये जरूरी है नियमित योगाभ्यास

सहरसा ,21 जून। विश्व योग दिवस पर सदर अस्पताल सभागार में अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एसपी विश्वास की अगुआई में अस्पताल के अधिकारी व कर्मियों ने सामूहिक योगाभ्यास शिविर में भाग लिया।

अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एसपी विश्वास ने बताया कि योग फॉर ह्यूमैनिटी यानि मानवता के लिये योग की थीम पर विश्व योग दिवस का आयोजन दुनिया भर के देशों में किया जा रहा है। जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में भी इसे लेकर विशेष इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि योग के निम्न फायदे है ।

मन रहेगा शांत

योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है कि योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती ।, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।

तन और मन का व्‍यायाम

अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके शरीर को तो तंदुरुस्त रखेगा, लेकिन मन का क्‍या। वहीं अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त करेगा।

दूर भागेंगे रोग

योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं। योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता।

वजन नियंत्रण

योग मांसपेशियों को पुष्ट करता और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

योग से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटाता है। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। योग बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

Exit mobile version