StarBlueNews

जुबली कुआं की रक्षा के लिए कुँए का किया परिक्रमा

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

जमालपुर। ऐतिहासिक धरोहर जुबली कुआं की रक्षा की मांग को लेकर शुक्रवार को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों एवं जमालपुर के अन्य निवासियों ने संयुक्त रूप से जुबली कुआं की परिक्रमा की।

अध्यक्षता कर रहे कांग्रेस नगर अध्यक्ष साईं शंकर सहित विभिन्न कार्यकर्ताओं ने जुबली कुआं का जीर्णोद्धार हो, जुबली कुआं के ऊपर लगाया गया ढक्कन हटाया जाए, जुबली कुआं जमालपुर शहर की ऐतिहासिक धरोहर है, जुबली कुआं से हमारी धार्मिक आस्था जुड़ी है जैसे नारे लगाते हुए कुआं के कई फेरे लगाए।

प्रतिनिधियों ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को जुबली कुआं के अस्तित्व की रक्षा एवं इसके जीर्णोद्धार की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

अपनी मांग में उन्होंने कहा कि 1897 ईस्वी में अंग्रेज शासनकाल में निर्मित जुबली कुआं, जो ना सिर्फ जमालपुर वासियों की ऐतिहासिक धरोहर है बल्कि जमालपुर शहर के हजारों मजदूर वर्ग के लोगों को पेयजल की सुविधा मुहैया कराता था। जुबली कुआं के चारों तरफ फुटपाथ पर संचालित हो रहे चाय, पान, नाश्ता एवं झालमुड़ी के दुकानदार इसी कुएं के पानी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

प्रत्यक्ष रूप से अथवा परोक्ष रूप से यह ऐतिहासिक जुबली कुआं रोजाना हजारों लोगों की प्यास बुझाते आ रहा है। यह कुआं जमालपुर शहर के जल स्तर को बचाए रखने और वर्षा जल संचयन में काफी हद तक सहायक रही है। शादी विवाह एवं कई धार्मिक कार्यों में जुबली हुआ के पवित्र जल का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

सौंदर्यीकरण के नाम पर जुबली कुआं के अस्तित्व को समाप्त ना करें। जुबली वेल चौराहा के सौंदर्यीकरण के लिए फव्वारा लगाने का निर्णय सराहनीय है। मगर, इसके लिए जुबली कुआं के अस्तित्व को समाप्त करना दुर्भाग्यपूर्ण है।

जुबली कुआं का जीर्णोद्धार करते हुए कुआं से सटे गोलंबर पर फव्वारा लगाया जाना चाहिए। उक्त स्थल पर ही महापुरुषों की प्रतिमा लगाने पर विचार किया जाना चाहिए।

उन्होंने अपने ज्ञापन के माध्यम से कार्यपालक पदाधिकारी से कहा कि यदि 2 दिन के भीतर नगर परिषद जुबली कुआं को पुनः खुलवाने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाती है तो जमालपुर की आम जनता सहित जमालपुर शहर के विभिन्न सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएंगे।

मौके पर मो ताज, सुभाष कुमार वर्मा, सुनील कुमार, राजकुमार बजाज, शुभाशीष, किशोर कुमार एवं अमलेश कुमार यादव मौजूद थे।

Exit mobile version