StarBlueNews

सहरसा : सिमरी बख्तियारपुर में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान संबंधित सर्वे वैलिडेशन तथा माइक्रो प्लान बैठक का हुआ आयोजन

कार्य योजना के तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों का होगा टीकाकरण

• 2 दिसम्बर से अभियान की होगी शुरुआत
• अभियान के कुशल क्रियान्वयन पर चर्चा
• कार्य योजना के तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों का होगा टीकाकर

सहरसा (सिमरी बख्तियारपुर) 16 नवम्बर:

जिले के सिमरी बख्तियारपुर ब्लॉक नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों का अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा. इसको लेकर आज सिमरी बख्तियारपुर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान पर बैठक का किया गया।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा सिमरी बख्तियारपुर ब्लॉक में 2 दिसंबर से अभियान की शुरूआत की जायेगी। प्रखंड के 6 पंचायतों में टीकाकरण से वंचित बच्चों की संख्या कुछ अधिक है. इसलिए इन पंचायतों में अभियान चलाकर शत-प्रतिशत बच्चों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्दाह्रित किया गया है. उन्होंने कहा इन चयनित पंचायतों में मिशन इंद्रधनुष के तहत तय टीकाकरण ही होगा अलग से कोई टीकाकरण नही होगा। निर्धारित लक्ष्यो का ससमय वेब पे अपलोड करना सुनिशित किया जाए। उन्होंने बताया इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ डब्लएचओ और यूनिसेफ जैसी सहयोगी संस्थाएं भी सहयोग करेंगे.
तीन चरणों में चलेगा अभियान: सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चार चरणों में चलाया जाएगा। प्रथम चरण में 2 से 12 दिसबंर, दूसरे चरण में 6 से 16 जनवरी, तीसरे चरण में 3 से 13 फरवरी व चौथे चरण में 2 से 16 मार्च 2020 तक चलाया जाएगा। इसके प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने मौजूद सभी स्वास्थ्य कर्मियों तथा बीसीएम, बीएचएम को दिशा निर्देश दिया
6 पंचायतों में चलेगा अभियान:
डब्ल्यूएचओ के मॉनिटर मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बताया ब्लॉक के 6 ऐसे पंचायतों को चिन्हित किया गया है जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य काफी कम है। जहां पर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया अभियान शुरु होने के पूर्प्रत्येक चक्र से पहले सभी संबंधित विभाग के साथ ब्लॉक स्तर पर बैठक कर त्रुटियों को दूर करेंगे।

कार्य-योजना के तहत होगा टीकाकरण:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के लिए माइक्रोप्लान बनाया जायेगा । टीकाकरण के प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रखंड से जिला स्वास्थ्य विभाग को भेजनी है। सभी आशा को ऐसे एरिया को सर्वे करने का निर्देश दिया गया है जहां के बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित है। बीएचएम को सर्वे रिपोर्ट प्राप्त कर जिला मुख्यालय को भेजना है। इसके साथ ही साप्ताहिक समीक्षा बैठक में भी इसके बारे में जानकारी देनी है।
इस अवसर पर मोहम्मद महबूब आलम बीएचएम, सुतीश कुमार शर्मा बीसीएम,डब्ल्यूएचओ के फील्ड मॉनिटर मोहम्मद शहाबुद्दीन, अमर कुमार, यूनिसेफ के बीएमसी नवीन चौधरी, तथा सुजीत कुमार आशा फैसिलिटेटर तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Exit mobile version