इकॉनमीकृषिजमालपुरबिहारमुंगेर
Trending

जैविक खेती व सामूहिक कृषि पर किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

जमालपुर मुंगेर (बिहार)।। समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम अंतर्गत तरीना एग्रो जीवन ज्योति प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के तत्वाधान में वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि डॉ मुकेश सिंह, प्रधान वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, मुंगेर, संदीप कुमार, शाखा प्रबंधक, एचडीएफसी बैंक जमालपुर, डॉ रजनीश लाल, टीवीओ, पशुपालन विभाग, सदर प्रखंड मुंगेर, डॉ रीता लाल, सेवानिवृत्त कृषि वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर, अनुपम भारती, महानिदेशक, तरीना एग्रो, मनी कुमार, एसपीओ कंसलटेंट ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

आगंतुक अतिथियों ने धरहरा प्रखंड सहित आसपास के इलाकों से आए कृषको को कृषि क्षेत्र में उन्नति लाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

जैविक उत्पादों की बढ़ रही मांग

कृषि वैज्ञानिक डॉ मुकेश सिंह तथा पूर्व कृषि वैज्ञानिक डॉ रीता लाल ने महिला तथा पुरुष कृषको को जैविक खेती के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि आज सरकार की ओर से जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। जैविक खेती के उत्पादों की बाजार में अत्यधिक मांग है। आज बड़े बड़े शहरों में जैविक उत्पादों के ग्राहक प्रीमियम दर पर इन उत्पादों की खरीदारी कर रहे हैं। इसलिए आने वाले समय में भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर जैविक उत्पादों का एक बहुत बड़ा बाजार तैयार होने वाला है।

एचडीएफसी बैंक के शाखा प्रबंधक संदीप कुमार ने किसानों को कृषि के क्षेत्र में लघु ऋण तथा कृषि दिन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामुहिक खेती का दिया ज्ञान

कार्यक्रम के अगले चरण में निशा ओंकार कला केंद्र मुंगेर के तत्वाधान में नाट्य निर्देशक रितेश मिश्रा के निर्देशन में कलाकार रुपेश मिश्रा, सोनम, संभव प्रजापति, आदित्य कुमार तथा छोटू कुमार ने एफपीओ पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। जिसमें यह बताने का प्रयास किया गया कि अलग-अलग ना रहकर एक संगठन बनाएं, जो एक सुचारू रूप से बहुत ही कम लागत में बीज खाद की खरीदारी कर सके और फसल उत्पादन के पश्चात कटाई के उपरांत उन्हें बेचने के लिए बाजार मुहैया कराया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close