बिहारसहरसा
Trending

स्वास्थ्य समिति के स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हुई समीक्षात्मक बैठक

परिवार नियोजन कार्यक्रमों में गति लाने के निर्देश

• एनीमिया मुक्त भारत अभियान होगा कारगर

सहरसा: 04 दिसम्बर

समाहरणालय सभागार में बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षात्मक बैठक जिला पदाधिकारी शैलजा शर्मा की अध्यक्षता में की गई । बैठक में सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थी भुगतान, आरसीएच पोर्टल, डाटा फीडिंग, फैमिली प्लानिंग, टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आईएफ़ए, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा फाइलेरिया अभियान की समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को जननी सुरक्षा योजना के तहत सभी आशा और गर्भवती महिलाओं का समय से भुगतान किये जाने के संबंध में निर्देशित किया। उन्होंने कहा इसमें किसी प्रकार की कोई देरी नही की जाए। उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने पर ज़ोर भी दिया। इसके अलावा जिला पदाधिकारी ने सभी स्वस्थ्य पदाधिकारियों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा एनिमिया के ख़िलाफ़ मजबूती से लड़ने के लिए एनीमिया मुक्त भारत अभियान की शुरुआत सरकार की एक अच्छी पहल है। इसके लिए सभी को समान रुप से कार्य करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जरूरत है। अभियान के तहत बच्चे के जन्म से पहले ही मां और बच्चे में खून की कमी को रोकने के लिए आयरन की गोलियां गर्भवती मां को एएनएम द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। सभी 6 से 19 वर्ष तक की किशोरियों को अध्यापकों और आंगनवाड़ी कार्यकत्री के माध्यम से गोलियां उपलब्ध कराई जाती है।
कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले की स्वास्थ्य सुविधा में सुधार की जरूरत है। धीमी रैंकिंग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने इसमे सुधार के निर्देश दिए व सुधार नहीं होने की स्थिति में सख़्त कार्यवाही किए जाने की बात कही।
कार्यक्रम में केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना के द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का प्रजेंटेशन दिया गया। इसके माध्यम से जिले के स्वास्थ्य व्यवस्था में वर्तमान कमियों पर ध्यान दिलाया गया। साथ ही इन कमियों को दूर करने के उपाय के विषय में विस्तार से चर्चा की गई।उन्होंने जिले के सभी ब्लॉक के प्रभारी मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को अपने ब्लॉक में कार्यो की गुणवत्ता में सुधार लाने की अपील भी की।
बैठक में जिला सिविल सर्जन डॉ ललन सिंह, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी राहुल किशोर, केयर इंडिया के डिटेल रोहित रैना,जिला स्वास्थ्य समिति के जिला मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी तथा सभी ब्लॉक के प्रभारी मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी और सहयोगी संस्था केयर के प्रतिनिधि मौजूद थे.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close